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Saturday, May 21, 2022
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मेरे दिमाग में अभी क्या चल रहा है?

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है

“अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है?” यह एक ऐसा प्रश्न रहा है जो सुकरात के समय से पहले से ही कई लोगों ने खुद से पूछा है। यह लेख अलग-अलग समय पर लोगों के दिमाग में चल रही अलग-अलग चीजों पर चर्चा करता है, जैसे कि नियमित कार्यों के दौरान और कुछ स्थितियों में।

मैं इस बारे में सोच रहा हूं कि मैं इस अगले सेमेस्टर के माध्यम से कैसे जा रहा हूं। इतनी जल्दी स्कूल बदलना मुश्किल हो गया है, लेकिन मुझे लगता है कि यह अंत में इसके लायक होगा। मैं यह भी सोच रहा हूं कि कॉलेज के बाद मैं अपने जीवन में क्या करना चाहता हूं। मेरे पास कुछ विचार हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि मैं किसे चुनूंगा।

मस्तिष्क मूल बातें

मैं इस बारे में सोच रहा हूं कि मैं अपना दिन कैसे व्यतीत करूंगा। मेरे पास करने के लिए बहुत काम है और मुझे यकीन नहीं है कि मैं इसे संभाल सकता हूं। मैं अपने कंप्यूटर के बारे में सोच रहा हूं और मैं यह सब कैसे करने जा रहा हूं। मेरे पास बहुत सी चीजें हैं जो मुझे करनी हैं लेकिन मेरे आसपास कोई नहीं है। मैं वास्तव में किसी से कुछ भी बात नहीं कर सकता, तो मैं क्या करने जा रहा हूँ? मुझे पैसे की चिंता है। मेरे पास ऐसे बिल हैं जिनका भुगतान जल्द किया जाना चाहिए और वे नहीं हैं। मेरा किराया कल देय है, जिसका अर्थ है कि अगर मैं इसका भुगतान नहीं करता, तो वे मुझे अपार्टमेंट से बाहर निकाल देंगे। 

मस्तिष्क कैसे भय का अनुभव करता है

मस्तिष्क लगातार सूचनाओं को संसाधित कर रहा है। इसमें चेहरे को पहचानने से लेकर यह समझने तक सब कुछ शामिल है कि कोई क्या कह रहा है। जब कोई चीज हमारी सुरक्षा या कल्याण के लिए खतरा होती है, तो मस्तिष्क मस्तिष्क में भय केंद्रों को सक्रिय करके प्रतिक्रिया करता है। डर के मामले में, एमिग्डाला उड़ान को ट्रिगर करने या प्रतिक्रिया से लड़ने के लिए जिम्मेदार है। इसमें एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन जारी करना शामिल है जो हमें क्रमशः खतरे से बचने या सामना करने में मदद करते हैं। डर में शामिल मस्तिष्क के अन्य हिस्सों में हिप्पोकैम्पस और कोर्टेक्स शामिल हैं। हिप्पोकैम्पस हमें प्रासंगिक यादों को याद रखने में मदद करता है, जैसे कि एक दर्दनाक अनुभव के दौरान क्या हुआ। कोर्टेक्स तर्क और योजना जैसे उच्च-क्रम के संज्ञानात्मक कार्यों के लिए जिम्मेदार है। मस्तिष्क के ये दो भाग मिलकर हमें उन परिस्थितियों में निर्णय लेने में मदद करते हैं जहां हम डरते हैं। डर पंगु हो सकता है, लेकिन यह अनुकूली भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब हम खतरे से भाग रहे होते हैं, तो यह याद रखना मददगार हो सकता है कि हमारा सुरक्षित स्थान कहाँ है ताकि हम वहाँ जल्दी पहुँच सकें। इसी तरह, एक लड़ाई या उड़ान की स्थिति के दौरान, आगे क्या हो सकता है, इसके बारे में चिंता करने के बजाय खुद पर हमला करने या बचाव करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण हो सकता है।

वर्तमान तकनीक की सीमाएं जिनका अध्ययन किया जा सकता है

वर्तमान में, वर्तमान तकनीक के साथ क्या अध्ययन किया जा सकता है इसकी सीमाएं हैं। उदाहरण के लिए, मानव मस्तिष्क अविश्वसनीय रूप से जटिल है और कोई भी उपकरण या विधि एक ही बार में इसकी सभी गतिविधियों को व्यापक रूप से कैप्चर नहीं कर सकती है। इसका मतलब है कि वैज्ञानिकों को मस्तिष्क और उसके कार्यों का अध्ययन करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्कराम के अनुसार, यह मस्तिष्क को कंप्यूटर की तुलना में “अधिक सुलभ” बनाता है। हालांकि यह पहुंच मस्तिष्क की गतिविधि और मस्तिष्क में होने वाली प्रक्रियाओं की प्रत्यक्ष तुलना की अनुमति नहीं देती है। इसके बजाय, वैज्ञानिकों को अप्रत्यक्ष तरीकों का उपयोग करना चाहिए जो मानव मस्तिष्क के कार्यों से संबंधित रसायनों, विद्युत गतिविधि और अन्य कारकों की जांच करते हैं। मानव मस्तिष्क के कुछ हिस्सों जैसे विज़ुअल कॉर्टेक्स का अध्ययन करने के लिए वैज्ञानिक पीईटी स्कैन और एफएमआरआई जैसी इमेजिंग तकनीकों का भी लाभ उठा सकते हैं। 

अध्ययन की जा सकने वाली वर्तमान तकनीक की सीमाएं इस बात से स्पष्ट होती हैं कि हम दुनिया को कैसे देखते हैं। हम उन उपकरणों का उपयोग करते हैं जो एक उद्देश्य के लिए विकसित किए गए थे और जैसे-जैसे तकनीक बदलती है, वैसे ही हम दुनिया को कैसे देखते हैं। उदाहरण के लिए, हाल तक हम केवल एमआरआई स्कैनर से ली गई छवियों का उपयोग करके मस्तिष्क का अध्ययन कर सकते थे। अब इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राफी (ईईजी) और मैग्नेटोएन्सेफलोग्राफी (एमईजी) जैसी नई तकनीकों के लिए धन्यवाद, शोधकर्ता पहले से कहीं अधिक विस्तार से मस्तिष्क का अध्ययन करने में सक्षम हैं।

बाहरी उत्तेजनाओं के आधार पर कई तरह के डर होते हैं

परित्याग का डर: एक व्यक्ति को डर हो सकता है कि अगर वे अपने साथी के लिए हर समय उपलब्ध नहीं हैं, तो साथी उन्हें छोड़ देगा। यह डर पिछले अनुभव से आ सकता है या व्यक्ति जो संकेत मानता है कि उसका साथी उन्हें छोड़ रहा है।

ऊंचाई का डर: जो लोग ऊंचाई से डरते हैं, उन्हें बालकनी या घाट पर रेलिंग जैसे ऊंचे किनारे के पास खड़े होने पर तीव्र भय का अनुभव हो सकता है। यह डर किसी और को किनारे के पास खड़े देखने या एक दर्दनाक अनुभव को याद करने के रूप में सरल रूप से किसी चीज से शुरू हो सकता है जिसमें वे ऊंचाई से गिर गए थे। जानवरों का डर: बहुत से लोग जानवरों से डरते हैं, खासकर कुत्तों और मकड़ियों से। डर जानवरों के साथ व्यक्तिगत अनुभवों पर या जानवरों के हमलों के बारे में उन्होंने जो देखा या सुना है, उस पर आधारित हो सकता है। मरने का डर: कुछ लोगों को डर होता है कि अगर कुछ बुरा होता है, जैसे कि दुर्घटना में होना या किसी बीमारी के कारण दम तोड़ देना तो वे मर जाएंगे। इस डर से संभावित खतरनाक स्थितियों से बचा जा सकता है और जीवन का आनंद लेना मुश्किल हो सकता है।  

ऊंचाई का डर: आपको ऊंचाई से डर लग सकता है, या शायद आप किसी ऊंची इमारत पर खड़े होने पर चिंतित महसूस करते हैं। यह डर – एक्रोफोबिया या एक्रो-फोबिया के रूप में जाना जाता है – इस विश्वास पर केंद्रित है कि यदि आप गिरते हैं, तो आप प्रभाव से नहीं बचेंगे। बंद जगहों का डर: कुछ लोग कोठरी, बेसमेंट और अटारी जैसी छोटी जगहों में फंसने से डरते हैं। बहुत से लोगों को क्लौस्ट्रफ़ोबिया भी होता है।

निष्कर्ष

हम सभी के विचार होते हैं जो हम अपने पास रखते हैं। इनमें से कुछ विचार मूर्खतापूर्ण हो सकते हैं, कुछ गंभीर हो सकते हैं, लेकिन ये सभी हमारे दिमाग के टुकड़े हैं। यह निर्धारित करना कठिन हो सकता है कि इनमें से एक विचार कब ब्लॉग पोस्ट बन जाए। आखिर विचार निजी होते हैं। लेकिन कभी-कभी एक विचार दस्तावेज के लिए काफी महत्वपूर्ण लगता है, भले ही वह केवल अपने लिए ही क्यों न हो। इस ब्लॉग के बारे में यही है: अपने विचारों का दस्तावेजीकरण करना ताकि हम उन्हें बाद में याद रख सकें और शायद उन्हें दूसरों के साथ साझा भी कर सकें।

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