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Monday, May 23, 2022
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8 Ways To Keep Your Mind Sharp in Hindi

हर किसी के पास कभी-कभार “वरिष्ठ क्षण” होता है। हो सकता है कि आप रसोई में भटकते हों और याद नहीं कर सकते कि क्यों, या आप अपनी चाबियां खो देते हैं। लेकिन ये मानसिक हिचकी परेशान करने वाली हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर ये आपको डॉक्टर के पास जाने के लिए प्रेरित नहीं करती हैं।

हेनरी फोर्ड हेल्थ सिस्टम में प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, एम.डी., रुमाना यूनुस कहते हैं, “ज्यादातर लोग शारीरिक समस्याओं-उच्च रक्तचाप, दर्द, विकलांगता पर ध्यान केंद्रित करते हैं।” “लेकिन अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा।”

अच्छी खबर: अध्ययनों से पता चलता है कि आप कुछ बुनियादी स्वास्थ्य आदतों को अपनाकर अपने मस्तिष्क के भंडार को बढ़ा सकते हैं और अपने दिमाग को खोने के जोखिम को कम कर सकते हैं। पहले से ही आपके सुनहरे वर्षों में? चिंता मत करो। शोध से यह भी पता चलता है कि मस्तिष्क हमारे पूरे जीवन काल में नए संबंध बनाता रहता है। और आप डॉ. यूनुस की इन 8 दिमागी-बढ़ाने वाली रणनीतियों के साथ इसमें मदद कर सकते हैं:

  1. एक विदेशी भाषा सीखें। हाल के शोध के अनुसार, दूसरी (या तीसरी) भाषा सीखना मस्तिष्क को नए तरीकों से चुनौती देता है और मनोभ्रंश की शुरुआत में देरी भी कर सकता है। मान लें कि आप स्पेनिश में माँ के लिए शब्द सीखते हैं “माड्रे”। प्रारंभ में, आपको उस शब्द को याद रखने के लिए ध्यान केंद्रित करना पड़ सकता है, लेकिन यदि आप समय के साथ अभ्यास करते हैं, तो यह आपकी शब्दावली का हिस्सा बन जाता है। यह आसान स्मरण साबित करता है कि आपके मस्तिष्क ने एक नया मार्ग निर्धारित किया है।

त्वरित युक्ति: किसी अन्य भाषा में बोलने के लिए सप्ताह में एक रात चुनें (हालांकि खराब), या चुप रहें और सांकेतिक भाषा के साथ संवाद करें।

  1. एक नई गतिविधि का प्रयास करें। मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण गतिविधियों में शामिल होने से दिमागी शक्ति का एक भंडार बनाने में मदद मिलती है जिसे आप वर्षों तक आकर्षित कर सकते हैं। बेशक, कुंजी अपरिचित गतिविधियों को चुनना है जिनका आप आनंद लेते हैं। शतरंज खेलें, बागबानी करें या कोई वाद्य यंत्र बजाना सीखें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं, बशर्ते गतिविधि आपके लिए नई हो।

त्वरित युक्ति: यदि आप वर्ग पहेली के जानकार हैं, तो इसके बजाय शब्द खोज गतिविधि करें। लेखन अभ्यास के साथ सहज? ड्राइंग या पेंटिंग में अपना हाथ आजमाएं।

अधिक पढ़ें: Ayurvedic Medicines for sharp Mind: Brahmi

  1. दिमाग तेज करने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। फल, सब्जियां और साबुत अनाज से भरपूर आहार और संतृप्त वसा और चीनी में कम खाने से मस्तिष्क नेटवर्क की रक्षा करने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, अध्ययन लगातार दिखाते हैं कि पौष्टिक खाद्य पदार्थों का मिश्रण – फल, सब्जियां, नट्स, वसायुक्त मछली, और हां, यहां तक ​​​​कि एक दैनिक ग्लास वाइन – आपके दिमाग को तेज करता है, मस्तिष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण करता है और मानसिक गिरावट से लड़ता है।

त्वरित सलाह: अपनी पॉकेटबुक या ग्लोव बॉक्स में ट्रेल मिक्स का एक संग्रह रखें। मस्तिष्क को अच्छी तरह से काम करने के लिए लगातार ईंधन (कम से कम हर 3 से 5 घंटे) की आवश्यकता होती है।

  1. व्यायाम करें। अनुसंधान लगातार शारीरिक व्यायाम को मस्तिष्क के लाभों से जोड़ता है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जो सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन चिंता मत करो। व्यायाम के दिमाग को बढ़ाने वाले प्रभावों का अनुभव करने के लिए आपको जिम में 90 मिनट बिताने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि रोजाना लगभग 30 मिनट के लिए मध्यम व्यायाम (जैसे टहलना, साइकिल चलाना या यहां तक ​​कि पैदल चलना) भी आपके सिर में रक्त प्रवाहित कर सकता है।

त्वरित सुझाव: प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि मानसिक चुनौती के साथ संयुक्त होने पर शारीरिक गतिविधि के लाभ अधिक स्पष्ट होते हैं। इसलिए डांस क्लास लेना, मार्शल आर्ट सीखना या योग का अभ्यास करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

  1. थोड़ी नींद लें। पर्याप्त नींद लेना आपके दिमाग के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जबकि शोधकर्ता पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि जब आप स्नूज़ कर रहे होते हैं तो दिमाग में क्या होता है, वे जानते हैं कि नींद शरीर और दिमाग के लिए अपने प्राइम में काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। नींद न केवल शरीर की कोशिकाओं को फिर से सक्रिय करती है और मस्तिष्क से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालती है, यह सीखने और स्मृति को भी बढ़ावा देती है।

जल्द सलाह: हर रात 7 से 8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। एक बार में इतने घंटे सोने का प्रबंध नहीं कर सकते? एक दिन के पावर नैप पर विचार करें।

  1. अपने स्वास्थ्य की स्थिति के शीर्ष पर रहें। जिस तरह आपका दिमाग आपके शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकता है, उसी तरह आपके शरीर को गुनगुना रखने से आपके दिमाग की रक्षा हो सकती है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप से लेकर अवसाद और हाइपोथायरायडिज्म तक की स्वास्थ्य स्थितियां प्रभावित कर सकती हैं कि आपका मस्तिष्क कितनी अच्छी तरह काम करता है।

शीघ्र सलाह: अपने चिकित्सक की सलाह का ध्यानपूर्वक पालन करके, दवाओं को उचित रूप से लेते हुए और अपने मस्तिष्क के काम करने के तरीके में किसी भी बदलाव की रिपोर्ट करके अपनी याददाश्त को सुरक्षित रखें।

  1. ध्यान करें। मस्तिष्क को खुद को बहाल करने और प्रतिबिंबित करने के लिए समय चाहिए। वास्तव में, शोध कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों के लिए “सोचने के बारे में नहीं सोचने” को जोड़ता है। और उभरते हुए शोध से पता चलता है कि नियमित रूप से ध्यान करने से आपकी याददाश्त भी बढ़ सकती है।

त्वरित सलाह: अपने मन को शांत करने के लिए प्रतिदिन 10 से 15 मिनट का समय निकालें और केवल एक ही चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें: आपकी श्वास। आप न केवल अपने मस्तिष्क को रिचार्ज करने का मौका देंगे, बल्कि केंद्रित सांसें भी इसमें रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देंगी।

  1. कनेक्ट करें। घनिष्ठ संबंध बनाए रखने के लिए एक निश्चित स्तर की दिमागी शक्ति की आवश्यकता होती है। बातचीत में शामिल होने के लिए आपको न केवल तेजी से सोचना पड़ता है, बल्कि संघर्षों को सुलझाने और समसामयिक मामलों पर बहस करने से मानसिक मांसपेशियां भी लचीली होती हैं। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अध्ययन से पता चलता है कि सामाजिक रूप से सक्रिय वरिष्ठ नागरिकों को उनके वॉलफ्लावर समकक्षों की तुलना में अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना कम है।

त्वरित टिप: अपने मस्तिष्क पर भार बढ़ाने के लिए विभिन्न आयु, नस्ल और जातीय पृष्ठभूमि के लोगों के साथ मित्रता विकसित करें। भाषण, स्वर, यहां तक ​​​​कि नवीनतम सांस्कृतिक लिंगो में प्रसंस्करण मतभेद मस्तिष्क को नए कनेक्शन बनाने के लिए चुनौती दे सकते हैं।

सबसे ऊपर, यूनुस कहते हैं, “अपनी उम्र के अनुसार अपने दिमाग को तेज रखने का सबसे आसान तरीका एक सार्थक जीवन विकसित करना है। एक स्वस्थ जीवन शैली का संयोजन, काम जो आपको प्रेरित करता है और उद्देश्य की भावना मस्तिष्क की सुरक्षा के मामले में एक लंबा रास्ता तय करती है। ”

यदि आप अपनी याददाश्त में बदलाव देखते हैं, या यदि आप पाते हैं कि आप स्पष्ट रूप से सोचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने प्राथमिक चिकित्सक या विशेषज्ञ से बात करने के लिए अपॉइंटमेंट लें।

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