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Saturday, May 21, 2022
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Anxiety meaning in Hindi

चिंता घबराहट, बेचैनी या चिंता की भावना है जो आमतौर पर एक आसन्न खतरे की अनुपस्थिति में होती है। यह डर से अलग है, जो तत्काल खतरे के लिए शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।

चिंता विकार के लक्षण और लक्षण

आपका दिल तेजी से धड़कता है, और आपकी सांस तेज हो जाती है। आपकी छाती तंग महसूस हो सकती है, और आपको पसीना आना शुरू हो सकता है। यदि आपने कभी इसे महसूस किया है, तो आप जानते हैं कि चिंता उतनी ही शारीरिक स्थिति है जितनी कि यह एक मानसिक स्थिति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बहुत मजबूत जैविक श्रृंखला प्रतिक्रिया होती है जो तब होती है जब हम एक तनावपूर्ण घटना का सामना करते हैं या भविष्य में संभावित तनाव या खतरों के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं। अन्य शारीरिक लक्षणों में सिरदर्द और अनिद्रा शामिल हैं। मनोवैज्ञानिक लक्षणों में बेचैनी या तनाव महसूस करना, डर की भावना होना या जुझारू या जुनूनी विचारों का अनुभव करना शामिल हो सकता है।

चिंता विकारों के कुछ सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

  • आशंका की भावना
  • सबसे बुरा डर
  • चिड़चिड़ापन
  • झटके या झटके
  • बार-बार पेशाब आना या दस्त होना
  • मतली या परेशान पेट

मुझे इलाज कब लेना चाहिए?

जब चिंता के लक्षण और संबंधित व्यवहार आपके जीवन और दिन-प्रतिदिन के कामकाज पर हानिकारक प्रभाव डाल रहे हों, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

चिंता विकारों के कारण और जोखिम कारक

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि कई तरह के कारक चिंता में योगदान कर सकते हैं। एक व्यक्ति के पास जितने अधिक जोखिम कारक होते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे एक चिंता विकार विकसित कर सकते हैं, डॉ। कुछ नोट्स।

पारिवारिक इतिहास चिंता के साथ परिवार के किसी सदस्य के होने से चिंता विकार विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि यह अनुवांशिक संचरण का सुझाव दे सकता है, चंद बताते हैं कि “चिंता के साथ परिवार के सदस्यों से चिंता प्रतिक्रियाओं को सीखने की भी संभावना है।”

चंद के अनुसार, व्यवहार अवरोध, नकारात्मक प्रभाव और चिंता संवेदनशीलता के स्वभाव बचपन में ही शुरू हो जाते हैं। व्यवहार निषेध प्रवृत्ति वाले लोगों ने नई और विभिन्न स्थितियों और उत्तेजनाओं के प्रति प्रतिक्रिया में वृद्धि की है। यह उन्हें नई या अपरिचित सामाजिक स्थितियों से पीछे हटने का कारण बनता है क्योंकि वे बड़े हो जाते हैं। नकारात्मक प्रभाव नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने की प्रवृत्ति है, जबकि चिंता संवेदनशीलता का अर्थ है कि आप यह मानने को तैयार हैं कि चिंता के लक्षण हानिकारक हैं।

दर्दनाक घटनाएं जिन बच्चों ने दुर्व्यवहार (शारीरिक, भावनात्मक या यौन) या अन्य दर्दनाक अनुभवों का अनुभव किया है, उनमें चिंता विकार विकसित करने की प्रवृत्ति होती है। दर्दनाक अनुभवों के संपर्क में आने वाले वयस्क भी चिंता विकसित कर सकते हैं।

तनाव चिंता के विकास से जुड़ा हो सकता है, चाहे वह एक गंभीर तनाव हो जैसे कि एक गंभीर बीमारी या काम के मुद्दों, वित्तीय और पारिवारिक संघर्ष, और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण चल रहे तनाव। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के अनुसार, थायराइड की समस्या या हृदय अतालता चिंता के लक्षणों को पैदा या बढ़ा सकती है।

नशीली दवाओं या अल्कोहल का उपयोग, दुर्व्यवहार, या वापसी चिंता का कारण बन सकती है।
तनाव और चिंता को नियंत्रित करने वाले क्षेत्रों में मस्तिष्क संरचना में परिवर्तन विकार में योगदान कर सकते हैं।

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विभिन्न प्रकार के चिंता विकार

एगोराफोबिया क्या है?

एगोराफोबिया अक्सर पैनिक डिसऑर्डर के साथ होता है – जिसका अर्थ है कि लोग अक्सर एक ही समय में दोनों स्थितियों से पीड़ित होते हैं। यह एक तीव्र भय है कि आप कहीं भी नहीं बच सकते हैं, और अक्सर घर से बाहर निकलने से बचा जा सकता है। फोबिया से ग्रसित लोग ऐसी स्थितियों से डर सकते हैं जहां यह चिंता भड़क सकती है, और आम तौर पर सार्वजनिक, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सहज या सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।

फोबिया से संबंधित कुछ अन्य विकार क्या हैं?

अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अनुसार, फोबिया एक प्रकार का चिंता विकार है। एक विशिष्ट भय “किसी विशिष्ट वस्तु, स्थिति या गतिविधि का अत्यधिक और लगातार डर है जो आम तौर पर हानिकारक नहीं होता है।” उदाहरणों में शामिल हैं उड़ने का डर, कीटाणुओं का डर, इमेटोफोबिया (उल्टी का डर), और अरकोनोफोबिया (मकड़ियों का डर)। . विशिष्ट फ़ोबिया वाले लोग समझते हैं कि उनका डर तर्कहीन हो सकता है, लेकिन वे अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और ट्रिगर से बचने की उनकी इच्छा उनके दैनिक दिनचर्या में हस्तक्षेप करती है। यहां तक ​​​​कि सिर्फ स्थिति या फोबिया से जुड़ी किसी चीज के बारे में सोचने से भी चिंता हो सकती है।

विशिष्ट भय, चिंता और अवसाद एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (एडीएए) को नोट करता है, बचपन में विकसित हो सकता है, लेकिन शुरुआत अचानक भी हो सकती है, कभी-कभी एक दर्दनाक घटना या अनुभव का परिणाम।

सामान्यीकृत चिंता विकार (जीएडी) क्या है?

सामान्यीकृत चिंता विकार एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी चिंताएं आपको इस हद तक अभिभूत कर देती हैं कि आपकी दिनचर्या को पूरा करना मुश्किल हो जाता है, और आप कम से कम छह महीने से इस तरह से चिंता कर रहे हैं। आप किनारे महसूस कर सकते हैं और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। डरने और सबसे बुरे की उम्मीद करने की प्रवृत्ति हो सकती है; कुछ लोग इसे विनाशकारी सोच कहते हैं। आप शायद जानते हैं कि आपकी चिंताएँ शायद तर्कहीन हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें महसूस करते हैं।

आतंक विकार क्या है?

हर किसी ने शायद अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार घबराहट, या ऐसा कुछ अनुभव किया है: एक अशांत हवाई जहाज पर, या एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति देने से पहले, या यह महसूस करने के बाद कि आपने वास्तव में उत्तर दिया है, वास्तव में ऐसा नहीं होना चाहिए। हम सभी लकवाग्रस्त भावना और बढ़ी हुई शारीरिक संवेदनाओं को जानते हैं। लेकिन पैनिक अटैक और पैनिक डिसऑर्डर अलग-अलग आकार लेते हैं। पैनिक अटैक के कई शारीरिक लक्षण होते हैं और ये 10 मिनट के आसपास चरम पर होते हैं, और 30 तक रह सकते हैं। इन हमलों की आवृत्ति और उनके होने के डर की उपस्थिति से पैनिक डिसऑर्डर का निदान किया जाता है।

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सामाजिक चिंता विकार क्या है?

हम में से बहुत से लोग जानते होंगे कि किसी पार्टी से पहले, या नए लोगों से मिलते समय, या एक महत्वपूर्ण फोन कॉल करते समय नर्वस होना कैसा लगता है। सामाजिक चिंता विकार वाले लोगों में उन आशंकाओं के बहुत तीव्र संस्करण होते हैं – दूसरों द्वारा न्याय किए जाने का एक तीव्र भय जो उन्हें उन प्रकार की स्थितियों से बचने का कारण बनता है। ज्यादातर लोगों के लिए, सामाजिक स्थितियों का डर आमतौर पर एक खतरनाक घटना का अनुभव करने के बाद कम हो जाता है। लेकिन सामाजिक चिंता विकार में, ये भावनाएँ लगातार बनी रहती हैं और आमतौर पर कम से कम छह महीने तक रहती हैं।

चिंता के लिए उपचार और दवा विकल्प

चिंता विकारों का इलाज दवा और चिकित्सा के माध्यम से किया जाता है। आप जो महसूस कर रहे हैं और सोच रहे हैं उसके बारे में बात करना शर्मनाक हो सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बारे में बात करना सबसे अच्छा इलाज है।

चिकित्सा का एक विशेष रूप सबसे प्रभावी माना जाता है: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, या संक्षेप में सीबीटी, जो रोगियों को उन नकारात्मक विचारों को बदलने में मदद करने के लिए रणनीति प्रदान करता है जिन्होंने उनकी चिंता को मजबूत किया है।

एंटीडिप्रेसेंट – अवसाद का इलाज करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं – ऐसी दवाएं हैं जो चिंता विकारों के लिए भी सबसे अच्छा काम करती हैं। चिंता रोधी दवाओं का भी उपयोग किया जाता है।

चिंता के लिए उपचार के सबसे सामान्य प्रकार क्या हैं?
चिंता का इलाज करने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन सबसे आम तरीके दवा और मनोचिकित्सा (टॉक थेरेपी) का संयोजन हैं।

चिंता निवारण

यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कोई व्यक्ति चिंता विकार कब विकसित करेगा। लेकिन अगर आप चिंता से ग्रस्त हैं, तो आप कुछ कदम उठा सकते हैं जो इसे नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। उपचार की जल्दी तलाश करें, क्योंकि आप जितनी देर प्रतीक्षा करेंगे, चिंता का इलाज करना उतना ही कठिन होगा।

सक्रिय रहना और नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि ड्रग्स और अल्कोहल से बचना, जो चिंता को बढ़ा सकते हैं, और आपके कैफीन का सेवन सीमित कर सकते हैं।

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चंद के अनुसार, चिंता विकार के विकास को रोकने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके यहां दिए गए हैं:

  • तनाव प्रबंधन रणनीतियों का एक प्रदर्शनों की सूची बनाएं, जैसे: कार्यों को प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करें, कार्यों और गतिविधियों को लचीले ढंग से योजना बनाएं और शेड्यूल करें, और खुद को सब कुछ लेने के बजाय जिम्मेदारियों को सौंपें और साझा करें। तनाव को दूर रखने के लिए नियमित रूप से ध्यान और विश्राम अभ्यासों को अपने जीवन में शामिल करें।
  • अच्छे रिश्ते और एक सामाजिक समर्थन प्रणाली एक सुरक्षात्मक शक्ति के रूप में कार्य करती है। सामाजिक अंतःक्रियाओं से जुड़े तनाव को कम करने के लिए पारस्परिक और संचार कौशल का निर्माण करें, जो कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  • अच्छी नींद स्वच्छता, स्वस्थ पोषण, नियमित व्यायाम और आत्म-देखभाल के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण करें।
  • तनावपूर्ण समस्याओं से बचने के बजाय सामना करने के लिए तैयार मैथुन कौशल विकसित करें। समस्या को सुलझाने के कौशल का उपयोग करना तनाव और चिंता को कम करने में मददगार पाया गया है।
  • तिरछी नकारात्मक सोच को पहचानकर और अधिक संतुलित दृष्टिकोण स्थापित करके एक सचेत रूप से अधिक आशावादी दृष्टिकोण प्राप्त किया जा सकता है। जितनी जल्दी यह किया जाता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि यह चिंता विकारों की रोकथाम में मदद करेगा।

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