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Apricot in Hindi

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Apricot in Hindi

सबसे बहुमुखी फलों में से एक, सामान्य ज्ञान का दावा है कि खुबानी की खेती मूल रूप से चीन में की गई थी, जब तक कि फारसियों ने इसकी खोज नहीं की। इस बात पर भी विवाद है कि इसकी उत्पत्ति आर्मेनिया में हुई थी क्योंकि प्राचीन काल से वहां फल की खेती की जाती रही है। यह तब था जब फलभूमध्य सागर के लिए अपना रास्ता खोज लिया कि इसकी असली लोकप्रियता सामने आई। स्पेन के खोजकर्ताओं को फल को अमेरिका में पेश करने का श्रेय दिया जाता है, जहां आज यह फलता-फूलता है। और एक और विचारधारा है जो दावा करती है कि भारत में खुबानी 3000BC में बढ़ रही थी। विवाद एक तरफ, खुबानी के लाभों से शायद ही कोई इनकार करता है। वास्तव में, यह उतना ही लोकप्रिय कच्चा है जितना इसे पकाया जाता है। इस फल के सूखे संस्करण को विश्व स्तर पर पसंद किया जाता है, और वास्तव में यह ईरान के वैश्विक व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। तुर्की, इटली, रूस, स्पेन, ग्रीस, अमेरिका और फ्रांस जैसे देश खुबानी के प्रमुख उत्पादक माने जाते हैं। यह पीला-नारंगी मांसल फलकाफी जिज्ञासु छोटी चीज है। बाहरी त्वचा पर छोटे-छोटे बाल एक मुलायम प्यारे बनावट देते हैं, और बिना छीले खाए जा सकते हैं। यह दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है, जिसके बहुत सारे फायदे हैं। ऐसा कहा जाता है कि 100 ग्राम ताजा खुबानी आपको 12% विटामिन सी, 12% विटामिन ए, और 6% पोटेशियम शरीर के लिए आवश्यक है – यह सब 50 कैलोरी से कम है। इतना कहने के बाद, आइए जानें खूबानी के फायदों के बारे में।

यहां 8 अद्भुत खूबानी (खुबनी) लाभ हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:


1. विटामिन ए का अच्छा स्रोत


खुबानी विटामिन ए से भरपूर होती है, जिसे रेटिनॉल भी कहा जाता है। यह वसा में घुलनशील है, और अन्य बातों के अलावा, दृष्टि की वृद्धि में मदद करता है। और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रण में रखता है , इस प्रक्रिया में आपकी त्वचा की रक्षा करता है। रेटिनॉल और बीटा कैरोटीन (खुबानी में भी मौजूद) भी आपके आंखों से संबंधित एक गंभीर विकार विकसित होने की संभावना को कम करता है जिसे नियोवास्कुलर एआरएमडी कहा जाता है – एक उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन जो वर्षों से दृष्टि की हानि का कारण बनता है।

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2. फाइबर से भरपूर

चाहे आप इसे सूखा या ताजा खाएं, खुबानी आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है । यह देखते हुए कि खुबानी में रेटिनॉल वसा में घुलनशील है, फल शरीर में आसानी से घुल जाता है, और महत्वपूर्ण पोषक तत्व सिस्टम द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। और यह फैटी एसिड को तेजी से तोड़ता है , जिसका मतलब है कि आपका पाचन क्रम में है। इतना ही नहीं, फल नियमित रूप से आंतों की सफाई करके आपको जठरांत्र संबंधी चिंताओं से बचाता है।


3. आपके दिल के लिए अच्छा

यह देखते हुए कि फल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है , यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, और इसका मतलब है कि आपका दिल सुरक्षित है। और साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। साथ ही फल में पोटेशियम की मात्रा हमारे सिस्टम में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को संतुलित करती है, जिससे हमारे हृदय की मांसपेशियां ठीक रहती हैं। आपको बस इतना करना है कि रोजाना एक या दो ताज़ी खुबानी खाएं, या मुट्ठी भर सूखे खुबानी।


4. एंटीऑक्सीडेंट का खजाना

पके खुबानी एंटीऑक्सीडेंट के प्राकृतिक स्रोत हैं । जब इसका रोजाना सेवन किया जाता है, तो यह शरीर को उन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है जिन्हें हम समय के साथ जमा करते हैं। बदले में एंटीऑक्सिडेंट हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को भी मारते हैं।

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5. आपके खून के लिए अच्छा

लोहे से युक्त किसी भी पौधे के उत्पादन में गैर-हीम लोहा होता है, और इसमें खुबानी भी शामिल है। इस प्रकार के लोहे को शरीर द्वारा अवशोषित होने में समय लगता है, और यह जितनी देर तक सिस्टम में रहता है, एनीमिया को रोकने में आपकी संभावना उतनी ही बेहतर होती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप गैर-हीम आयरन के बेहतर अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए इसके साथ कुछ विटामिन सी लें।

6. त्वचा के लिए अच्छा


विटामिन सी, ए और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का संयोजन अच्छी त्वचा सुनिश्चित करता है। और क्या आप जानते हैं कि खुबानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देते हैं । इसलिए एक अच्छी त्वचा देखभाल व्यवस्था के अलावा, हर दिन कुछ खुबानी खाना न भूलें।


 7. यह आहार के अनुकूल है

फल में आहार फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जो आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। और अक्सर यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप पेकिश महसूस कर रहे हों, तो आप नाश्ते के रूप में कुछ खुबानी खाएं, खासकर यदि आप आहार पर हैं। यह आपको भर देता है लेकिन अनावश्यक कैलोरी नहीं जोड़ता है । हालांकि, सूखे संस्करण को खाने के बाद अपना मुंह कुल्ला करना याद रखें। सूखे मेवों में अधिक चीनी होती है, और आप नहीं चाहते कि यह आपके दंत स्वास्थ्य को प्रभावित करे।


 8. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है


हड्डियों के निर्माण और विकास के लिए कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है और खुबानी में इसकी भरपूर मात्रा होती है। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है कि शरीर में पर्याप्त पोटेशियम के बिना, कैल्शियम अवशोषित नहीं होता है और समान रूप से निपटाया जाता है। और अच्छी खबर यह है कि खुबानी में दोनों हैं!

खुबानी पोषण मूल्य

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, 100 ग्राम खुबानी में 48 कैलोरी, 1.40 ग्राम प्रोटीन, 0.39 ग्राम फैट, 11.12 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर और 9.20 ग्राम चीनी होती है।

खुबानी को अपने आहार में कैसे शामिल करें

सबसे स्वादिष्ट फलों की तरह, खुबानी को कई तरह से खाया जा सकता है। सूखे और ताजा संस्करण सबसे आसान हैं। लेकिन आप खुबानी को काट भी सकते हैं और उन्हें अपने सुबह के अनाज में मिला सकते हैं। आप दही के साथ इसका मिश्रण भी बना सकते हैं और ब्रेड के लिए डिप या स्प्रेड बना सकते हैं (यदि आपको एक मीठा सैंडविच पसंद नहीं है)। खुबानी का उपयोग जैम और परिरक्षित में भी उदारतापूर्वक किया जाता है, और यदि आप एक ऐसी रेसिपी का पता लगा सकते हैं जिसमें बहुत कम या बिना चीनी का उपयोग होता है, तो आप इसे बहुत अधिक दोषी महसूस किए बिना खा सकते हैं।खुबानी टार्ट, पाई, क्रम्बल और केक लोकप्रिय हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने सलाद में अतिरिक्त स्वाद (और निश्चित रूप से स्वास्थ्य) जोड़ने के लिए खुबानी का भी उपयोग कर सकते हैं? फल हरी पत्तियों, फेटा और बादाम के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। और सलाद को खत्म करने के लिए आपको बस थोड़ा सा बाल्सामिक ड्रेसिंग चाहिए! सूखे खुबानी को स्टोर करना आसान होता है, जब तक कि आप इसे बहुत अधिक रोशनी में नहीं रखते हैं, लेकिन ताजी खुबानी को त्वचा के रूप में जल्दी से सेवन करने की आवश्यकता होती है। झुर्रीदार हो जाते हैं, और फल अपनी प्रभावशीलता खोना शुरू कर देगा।

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