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Saturday, May 28, 2022
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constipation meaning in hindi

कब्ज के बारे में क्या जानना चाकब्ज के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए

कब्ज क्या है?

कब्ज संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम पाचन समस्याओं में से एक है। चारों ओर 100 में से 16 अमेरिकी वयस्कविश्वसनीय स्रोतकब्ज है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए यह आंकड़ा दोगुना हो जाता है।

इसे कठोर, शुष्क मल त्याग या सप्ताह में तीन बार से कम मल त्याग के रूप में परिभाषित किया गया है।

लक्षण

प्रत्येक व्यक्ति की मल त्याग की आदतें अलग होती हैं। कुछ लोग दिन में तीन बार जाते हैं, जबकि अन्य सप्ताह में तीन बार जाते हैं।

हालाँकि, यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको कब्ज़ हो सकता है:

  • एक सप्ताह में तीन से कम मल त्याग
  • ढेलेदार, सख्त, या सूखे मल का गुजरना
  • मल त्याग के दौरान तनाव या दर्द
  • मल त्याग करने के बाद भी पेट भरा हुआ महसूस होना

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIDDK)विश्वसनीय स्रोत यदि लक्षण दूर नहीं होते हैं या यदि आप निम्नलिखित नोटिस करते हैं तो चिकित्सा सलाह लेने की सलाह देते हैं:

  • मलाशय से खून बह रहा है
  • आपके मल में खून
  • लगातार पेट दर्द
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द
  • ऐसा महसूस होना कि गैस फंस गई है
  • उल्टी करना
  • बुखार
  • अस्पष्टीकृत वजन घटाने
  • मल त्याग में अचानक परिवर्तन

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर कोलोरेक्टल कैंसर या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी अधिक गंभीर स्थिति से इंकार करने के लिए परीक्षण कर सकता है ।

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कारण

आपके बृहदान्त्र का मुख्य काम अवशिष्ट भोजन से पानी को अवशोषित करना है क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र से गुजर रहा है। यह तब मल (अपशिष्ट) बनाता है।

बृहदान्त्र की मांसपेशियां अंततः मलाशय के माध्यम से कचरे को बाहर निकालने के लिए प्रेरित करती हैं। यदि मल बहुत अधिक समय तक बृहदान्त्र में रहता है, तो यह कठिन और कठिन हो सकता है।

खराब खान-पान से अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है। मल को नरम रखने में मदद करने के लिए आहार फाइबर और पर्याप्त पानी का सेवन आवश्यक है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आमतौर पर पौधे आधारित होते हैं। फाइबर घुलनशील और अघुलनशील रूपों में आता है । घुलनशील फाइबर पानी में घुल सकता है और पाचन तंत्र से गुजरते समय एक नरम, जेल जैसी सामग्री बनाता है।

अघुलनशील फाइबर अपनी अधिकांश संरचना को बरकरार रखता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से गुजरता है। फाइबर के दोनों रूप मल के साथ जुड़ते हैं, इसका वजन और आकार बढ़ाते हैं और इसे नरम भी करते हैं। इससे मलाशय से गुजरना आसान हो जाता है।

तनाव , दिनचर्या में बदलाव, और ऐसी स्थितियां जो बृहदान्त्र की मांसपेशियों के संकुचन को धीमा कर देती हैं या आपके जाने में देरी करती हैं, भी कब्ज पैदा कर सकती हैं।

कब्ज के सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • कम फाइबर आहार , विशेष रूप से मांस, दूध, या पनीर में उच्च आहार
  • निर्जलीकरण
  • कम व्यायाम स्तर
  • मल त्याग करने के लिए आवेग में देरी करना
  • यात्रा या दिनचर्या में अन्य परिवर्तन
  • दवाएं, जिनमें कुछ एंटासिड , दर्द निवारक, मूत्रवर्धक और पार्किंसंस रोग के लिए कुछ उपचार शामिल हैं
  • गर्भावस्था
  • बड़ी उम्र (कब्ज आसपास प्रभावित करती है एक तिहाईविश्वसनीय स्रोत 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की)

अंतर्निहित स्वास्थ्य मुद्दे

निम्नलिखित अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां कब्ज ला सकती हैं:

  • कुछ स्थितियां, जैसे स्ट्रोक , पार्किंसंस रोग , और मधुमेह
  • आंतों की रुकावट , आईबीएस, या डायवर्टीकुलोसिस सहित बृहदान्त्र या मलाशय के साथ समस्याएं
  • जुलाब का अति प्रयोग या दुरुपयोग
  • एक निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि सहित हार्मोनल समस्याएं

राहत और इलाज

कब्ज के इलाज और रोकथाम के लिए अपने आहार में बदलाव करना और अपनी शारीरिक गतिविधि के स्तर को बढ़ाना सबसे आसान और तेज़ तरीका है।

आप निम्न तकनीकों को भी आजमा सकते हैं:

  • शरीर को हाइड्रेट करने के लिए हर दिन 1.5 से 2 क्वॉर्टर बिना मीठे तरल पदार्थ जैसे पानी पिएं।
  • शराब और कैफीनयुक्त पेय का सेवन सीमित करें , जो निर्जलीकरण का कारण बनते हैं।
  • जोड़े फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि कच्चे फल और सब्जियों, साबुत अनाज, सेम, आलूबुखारा, या चोकर अनाज के रूप में, अपने आहार में। आपका रोजाना फाइबर का सेवन 20 से 35 ग्राम के बीच होना चाहिए।
  • मांस, दूध, पनीर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में कटौती करें।
  • प्रति सप्ताह कम से कम पांच बार प्रति दिन 30 मिनट के लक्ष्य के साथ, प्रति सप्ताह लगभग 150 मिनट के मध्यम व्यायाम का लक्ष्य रखें। पैदल चलने, तैरने या बाइक चलाने की कोशिश करें।
  • यदि आप मल त्याग करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो देर न करें। आप जितनी देर प्रतीक्षा करेंगे, आपका मल उतना ही सख्त हो सकता है।
  • अपने शरीर को मल त्याग करने की आदत डालने के लिए अपने डॉक्टर से आंत्र प्रशिक्षण के बारे में पूछें 15 से 45 मिनटविश्वसनीय स्रोत प्रत्येक दिन नाश्ते के बाद।
  • मल त्याग करते समय अपने पैरों को एक फुटस्टूल पर रखकर अपने घुटनों को ऊपर उठाएं।
  • बाथरूम का उपयोग करते समय, अपने आप को भरपूर समय दें और अपनी मांसपेशियों को आराम देने का प्रयास करें।
  • जुलाब का प्रयोग संयम से करें। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपके मल को नरम करने में मदद करने के लिए थोड़े समय के लिए जुलाब या एनीमा लिख ​​सकता है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात किए बिना 2 सप्ताह से अधिक समय तक जुलाब का प्रयोग न करें। आपका शरीर उन पर निर्भरता विकसित कर सकता है।
  • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछें कि क्या आपकी कोई दवा कब्ज पैदा कर रही है।

बिना नुस्खे के इलाज़ करना

यदि घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक ओवर-द-काउंटर रेचक की सिफारिश कर सकता है , जैसे:

  • फाइबर की खुराक
  • आसमाटिक एजेंट, जैसे मिल्क ऑफ मैग्नेशिया
  • मल सॉफ़्नर
  • स्नेहक, जैसे खनिज तेल
  • उत्तेजक

पर्ची वाली दवाओं के उपयोग से

यदि आपको अभी भी कब्ज की समस्या है, तो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर मदद के लिए दवाएं लिख सकता है, जैसे:

  • ल्यूबिप्रोस्टोन, जो आंत में द्रव के स्तर को बढ़ाता है
  • linaclotide या plecanatide, जो लंबे समय तक कब्ज या IBS वाले लोगों के लिए मल त्याग को अधिक नियमित बनाने में मदद कर सकता है
  • प्रुकालोप्राइड, जो बृहदान्त्र को मल को साथ ले जाने में मदद कर सकता है

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर यह भी सलाह दे सकता है कि आप कुछ ऐसी दवाएं लेना बंद कर दें जो कब्ज पैदा कर सकती हैं।

अन्य विकल्प

अन्य रणनीतियाँ जो मदद कर सकती हैं वे हैं:

  • बायोफीडबैक थेरेपी, जो किसी व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को फिर से प्रशिक्षित करने में मदद कर सकती है
  • एनीमा
  • राहत प्रदान करने के लिए मल को मैन्युअल रूप से हटाने की एक प्रक्रिया
  • रुकावट को दूर करने के लिए सर्जरी
  • एक पुरानी स्थिति के लिए दीर्घकालिक उपचार, जैसे कि IBS

कब्ज को कैसे रोकें

कब्ज को रोकने के उपाय उसी तरह हैं जैसे कि कब्ज से राहत पाने के लिए।

निम्नलिखित का प्रयास करें:

  • खूब फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।
  • उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से फाइबर सप्लीमेंट का उपयोग करने के बारे में पूछें ।
  • अपने आहार में आलूबुखारा या चोकर अनाज शामिल करें।
  • खूब सारा पानी पीओ।
  • शराब और कैफीन से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं।
  • नियमित व्यायाम करें।
  • अपने आहार में प्रोबायोटिक्स को शामिल करने पर विचार करें , जैसे कि दही और केफिर में जीवित सक्रिय संस्कृतियों के साथ पाए जाते हैं।
  • प्रत्येक दिन एक ही समय पर मल त्याग करने के लिए अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें।

कुछ अध्ययन करते हैंविश्वसनीय स्रोतने दिखाया है कि प्रोबायोटिक्स जोड़ना पुरानी कब्ज वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है । यदि आप फाइबर की खुराक जोड़ते हैं, तो याद रखें कि खूब सारे तरल पदार्थ पिएं। तरल पदार्थ फाइबर को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करते हैं।

कब्ज का निदान कैसे किया जाता है?

यदि कब्ज बनी रहती है, या यदि आप अपने लक्षणों के बारे में चिंतित हैं, तो यह एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को देखने का समय हो सकता है।

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर:

  • आपके लक्षणों, चिकित्सा इतिहास और किसी भी दवा या अंतर्निहित स्थितियों के बारे में प्रश्न पूछेगा
  • एक रेक्टल परीक्षा सहित एक शारीरिक परीक्षा कर सकते हैं
  • आपके ब्लड काउंट , इलेक्ट्रोलाइट्स और थायरॉइड फंक्शन की जांच के लिए कुछ ब्लड टेस्ट कर सकते हैं

वे आपके लक्षणों के कारण की पहचान करने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों की सिफारिश कर सकते हैं। टेस्ट में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

मार्कर अध्ययन

एक मार्कर अध्ययन, जिसे कोलोरेक्टल ट्रांजिट अध्ययन भी कहा जाता है, का उपयोग यह परीक्षण करने के लिए किया जाता है कि भोजन आपके बृहदान्त्र के माध्यम से कैसे आगे बढ़ रहा है। इस परीक्षण के लिए, आप एक गोली निगलेंगे जिसमें छोटे मार्कर होंगे जो एक्स-रे पर दिखाई देंगे।

अगले कुछ दिनों में कई पेट के एक्स-रे लिए जाएंगे ताकि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर यह कल्पना कर सके कि भोजन आपके बृहदान्त्र के माध्यम से कैसे आगे बढ़ रहा है और आपकी आंतों की मांसपेशियां कितनी अच्छी तरह काम कर रही हैं।

परीक्षण के दौरान आपको फाइबर से भरपूर आहार खाने के लिए भी कहा जा सकता है ।

एनोरेक्टल मैनोमेट्री

एनोरेक्टल मैनोमेट्री एक परीक्षण है जिसका उपयोग गुदा दबानेवाला यंत्र मांसपेशी समारोह का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण के लिए, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपके गुदा में गुब्बारे की नोक के साथ एक पतली ट्यूब डालेगा।

जब ट्यूब अंदर होगी, तो वे गुब्बारे को फुलाएंगे और धीरे-धीरे बाहर निकालेंगे। यह परीक्षण उन्हें आपके गुदा दबानेवाला यंत्र की मांसपेशियों की ताकत को मापने और यह देखने की अनुमति देता है कि आपकी मांसपेशियां ठीक से सिकुड़ रही हैं या नहीं।

बेरियम एनीमा एक्स-रे

एक बेरियम एनीमा एक्स-रे परीक्षण का एक प्रकार पेट की जांच करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस परीक्षण के लिए, आप परीक्षण से एक रात पहले आंत्र को साफ करने के लिए एक विशेष तरल पीएंगे।

वास्तविक परीक्षण में लुब्रिकेटेड ट्यूब का उपयोग करके, आपके मलाशय में बेरियम नामक डाई डालना शामिल है। बेरियम मलाशय और बृहदान्त्र क्षेत्र पर प्रकाश डालता है। यह स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को एक्स-रे पर इन क्षेत्रों को बेहतर ढंग से देखने की अनुमति देता है।

colonoscopy

एक कॉलोनोस्कोपी एक अन्य प्रकार का परीक्षण है जो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर कोलन की जांच के लिए उपयोग करते हैं। इस परीक्षण में, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक कोलोनोस्कोप का उपयोग करके आपके बृहदान्त्र की जांच करेगा। यह एक कैमरा और प्रकाश स्रोत से सुसज्जित एक ट्यूब है।

एक शामक और दर्द की दवा अक्सर दी जाती है, इसलिए आपको परीक्षा याद भी नहीं होगी और आपको दर्द नहीं होना चाहिए।

इस परीक्षण की तैयारी के लिए, आप 1 से 3 दिनों के लिए केवल तरल आहार पर रहेंगे। आंत को साफ करने के लिए आपको परीक्षण से एक रात पहले रेचक या एनीमा लेना पड़ सकता है।

कब्ज एक आम समस्या है जो लोगों को बड़े होने पर प्रभावित करती है, जब वे कुछ दवाओं का उपयोग करते हैं, या यदि उनके आहार में अधिक फाइबर नहीं होता है।

कब्ज के ज्यादातर मामले हल्के होते हैं और आहार और व्यायाम में बदलाव से आसानी से ठीक हो जाते हैं।

यदि आप अन्य आंत्र परिवर्तनों के साथ पुरानी कब्ज या कब्ज का अनुभव कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।

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अस्वीकरण

“i am sorry” टीम से हम इंटरनेट खोजों से सभी जानकारी एकत्र करते हैं। क्षमा करें यदि हम सही नहीं हैं और सुधार के लिए मुझे [email protected] पर ईमेल करें।

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