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Guilty meaning in Hindi

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Guilty meaning in Hindi

अपराधबोध एक अत्यंत असहज भावना है जहां किसी को किसी चीज के लिए खेद और शर्म महसूस होती है। कई बार लोग दोषी महसूस करते हैं जब वे कुछ ऐसा करते हैं जो उनकी नैतिकता के खिलाफ जाता है, या अपराध यह महसूस करने से आता है कि आपने किसी को नुकसान पहुंचाया है। अपराधबोध इतना भारी हो सकता है कि यह पारस्परिक संबंधों और दैनिक जीवन को प्रभावित करता है। अपराधबोध एक भावना है जिसे सभी मनुष्य अलग-अलग कारणों से महसूस करते हैं, लेकिन स्रोत जो भी हो, यह दर्दनाक है।

यहां आपको इस बारे में लेख मिलेंगे कि मानव व्यवहार में अपराधबोध कैसे प्रकट होता है। इस बारे में पढ़ें कि अपराध बोध किन कारणों से होता है और जब आप दोषी महसूस करते हैं तो सबसे अच्छा सामना करने के तरीके खोजें। आपको दोषी भावनाओं से पीड़ित नहीं होना है; उन भावनाओं से निपटने के तरीके हैं।

अपराधबोध एक वास्तविक भावना है। यह एक आंतरिक स्थिति है जहां आपको लगता है कि आपने किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान या दर्द दिया है, चाहे वह शारीरिक या भावनात्मक संकट हो। कुछ लोगों का मानना ​​​​है कि अपराधबोध किसी को उनके लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन दूसरे व्यक्ति को उनके कार्यों या खुद के बारे में बुरा या दोषी महसूस कराकर अपने लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास करना स्वस्थ है। वहाँ नहीं। किसी को आपके लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करने के लिए दोषी महसूस करना कभी भी जाने का एक अच्छा तरीका नहीं है। अपराधबोध एक सकारात्मक भावना नहीं है, बल्कि एक नकारात्मक भावनात्मक स्थिति है। अपराधबोध को अकेलेपन, दर्द या शोक के साथ समूहीकृत किया जाता है।

खुद से किया गया अपराध

जब आप दोषी महसूस करते हैं, तो आप शायद अपने आप को उस कार्य के लिए दोषी ठहरा रहे हैं जो आपने किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए किया था। यह एक स्वाभाविक भावना है कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह क्यों पीड़ित है, इसका स्पष्टीकरण चाहते हैं। आप इसे समझना चाहते हैं, और अपराध बोध आपको अपने ऊपर दोष लगाने की अनुमति देता है। आपके पास अपराध बोध की भावनाओं का कारण है, और आप स्वयं को कारण के रूप में इंगित करने में सक्षम हैं। आप अपने आप को दंडित करते हैं ताकि आप समझा सकें कि क्या हो रहा है। यह एक अस्वास्थ्यकर मुकाबला तंत्र है, लेकिन यह बहुत से लोगों के साथ होता है।

आप उन चीजों के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं जो आपकी गलती नहीं हैं
“उत्तरजीवी का अपराधबोध” अपराधबोध की भावना का वर्णन करता है जो किसी को अनुभव होता है जब वे एक दर्दनाक घटना से बच गए हैं जो दूसरों ने नहीं किया।
उन्हें लगता है कि उन्होंने कुछ गलत किया है, या जीवित रहने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली होने के लिए दोषी महसूस करते हैं। प्राकृतिक आपदाओं से बचे या हत्या के प्रयास के परिणामस्वरूप उत्तरजीवी का अपराध बोध हो सकता है। जिन लोगों का कोई प्रिय व्यक्ति आत्महत्या से मर गया है, वे भी उत्तरजीवी के अपराध का अनुभव कर सकते हैं। उत्तरजीवी का अपराध डीएसएम में अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) के साथ जुड़ा हुआ है। उत्तरजीवी का अपराधबोध इस बात का उदाहरण है कि लोग कैसे जिम्मेदारी लेते हैं और उन चीजों के लिए दोषी महसूस करते हैं जो उनकी गलती नहीं हैं।

अपराध बोध और आक्रोश

जो लोग अपराध-बोध का अनुभव करते हैं वे दूसरों को हेरफेर करने या नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं।
जब वे दूसरे व्यक्ति को दोष देने की कोशिश करते हैं, तो यह फिर से दोषी महसूस करने वाले व्यक्ति के लिए नाराज़गी पैदा कर सकता है। “क्राइम ट्रिपर” ने सोचा कि वे व्यक्ति या स्थिति के नियंत्रण में हैं, लेकिन वास्तव में, उन्होंने अच्छे से ज्यादा नुकसान किया। उनके जोड़ तोड़ व्यवहार का उद्देश्य निराश, नाराज और बंद होना है। अपराध-बोध की यात्रा करने से, आप दूसरे व्यक्ति को अलग-थलग करने का जोखिम उठाते हैं। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं “आपने सब कुछ बर्बाद कर दिया। मैं आपसे बात नहीं करना चाहता।” दूसरे व्यक्ति को बुरा लगता है, लेकिन फिर उन भावनाओं को संसाधित करने के बाद, वे आपसे बात नहीं करना चाहते क्योंकि वे इस बात की सराहना नहीं करते कि आपने उनके साथ कैसा व्यवहार किया। अपराधबोध रिश्तों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है, और किसी अन्य व्यक्ति से आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए इसे एक रणनीति के रूप में उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।

दोषी भावनाएँ:

आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि…
जब आप संघर्ष से बच रहे हों तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं। आप जानते हैं कि कुछ गड़बड़ है, और आपको दूसरे व्यक्ति से बात करने की ज़रूरत है, लेकिन आप इस मुद्दे से निपटना नहीं चाहते हैं। टालने से अपराध बोध हो सकता है। हो सकता है कि आपको यह एहसास न हो कि आप संघर्ष से बचने के लिए दोषी महसूस कर रहे हैं, लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, समस्या का सामना करना और उस व्यक्ति से बात करना आवश्यक है। आपकी दोषी भावनाएँ कम होंगी, और आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे। अनसुलझे मुद्दे आपको परेशान करेंगे, और आपको अपराधबोध, चिंता और बेचैनी का अनुभव होने की संभावना है। दोषी महसूस करना बंद करना, समस्या से निपटना और इससे बचना सबसे अच्छा है।

कैसे “चाहिए” मददगार नहीं है

आप किसी विशेष शब्द का उपयोग करके दोषी महसूस कर सकते हैं: “चाहिए।” जब आप खुद से कहते हैं कि आपको कुछ करना चाहिए, तो यह शर्म की बात है। शब्द “चाहिए” एक व्यक्ति को वह नहीं करने के लिए दोषी महसूस कराता है जो वे कर रहे हैं। यह अनिवार्य रूप से व्यक्ति को दोषी महसूस कराता है जब उसे ऐसा महसूस करने की आवश्यकता नहीं होती है। वे उन चीज़ों के लिए ज़िम्मेदार महसूस कर सकते हैं जिन्हें उन्हें ठीक करने की आवश्यकता नहीं है। व्यक्ति को विश्वास हो सकता है कि उन्हें उन लोगों की मदद करने की ज़रूरत है जिनके लिए वे ज़िम्मेदार नहीं हैं, और दोषी महसूस करते हैं। जब आप अपने आप को “चाहिए” शब्द का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो याद रखें।

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