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Regret meaning in Hindi

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Regret meaning in Hindi

पछतावे पर इसका एक सेकंड भी बर्बाद करने के लिए जीवन बहुत छोटा है।

या तो शताब्दी के लोग अक्सर हमें बताते हैं कि उन्हें अलमारी से ज्ञान का एक टुकड़ा साझा करने के लिए कहा जाता है । “साहस से आगे बढ़ें!” कहते हैं। “अपने आप को यह कहने के लिए खुला मत छोड़ो, अपनी मृत्युशय्या पर, ‘काश मेरे पास होता…'”

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पछतावा दूसरी सबसे आम भावना है जिसका लोग दैनिक जीवन में उल्लेख करते हैं। और यह सबसे आम नकारात्मक भावना है। हम दो साल की उम्र में खेद व्यक्त करना शुरू कर देते हैं – जैसे ही हम “अगर केवल …” की अवधारणा को स्पष्ट करने में सक्षम होते हैं और उसके बाद, हम अपने हाथों में ताश खेलने के बजाय लगातार अपने सिर में इतिहास को फिर से लिख रहे हैं। काउंटर-उत्पादक, है ना?

मनोवैज्ञानिक एमी समरविले ने हाल ही में उल्लेख किया है कि यह वास्तव में इतना बुरा नहीं है कि खुद को यह सोचकर पकड़ लिया जाए, काश चीजें अलग तरह से बदल जातीं – हर कोई करता है । आप आगे क्या सोचते हैं यह मायने रखता है।

समरविले ओहियो में मियामी विश्वविद्यालय में रेग्रेट लैब चलाता है। उसकी रोशनी से, पछतावा तभी जहरीला होता है जब उसकी आदत हो जाती है। यानी, जब हम घटनाओं के दुर्भाग्यपूर्ण मोड़ पर चबाने और चबाने के लिए पलटा विकसित करते हैं, जैसे कि एक गाय अपने पाड पर, जब तक कि उसमें पोषण की एक चाट न बची हो। इसके विपरीत, एक बार डायल करने और विश्लेषण करने के लिए, एक खेदजनक अनुभव काफी उपयोगी हो सकता है।

स्टफ हैपेन्स। इसे खाद में बदलने के तीन तरीके यहां दिए गए हैं:

रेफ्रेम 1: लर्निंग ओप को गले लगाओ

कुछ बस किनारे हो गया। अब यह आप पर निर्भर करता है कि खाता बही के किस तरफ उस चीज़ को लिखा जाए: बैड ब्रेक या लकी ब्रेक।

जो कुछ भी गलत हुआ उसे ठीक करने की आवश्यकता है (यदि वास्तव में इसे अभी भी ठीक किया जा सकता है)। चूंकि हम उन चीजों पर नियमित रखरखाव की उपेक्षा करते हैं जिन्हें हमें नहीं लगता कि उन्हें ठीक करने की आवश्यकता है, इसलिए केवल अंतर्दृष्टि ही विकास का पहला कदम है। पछतावा एक संकेत है कि आप ध्यान दे रहे हैं । आपने समस्या का पता लगाया। अगले चरण के साथ, यह सोचकर कि आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे, आपने अपनी सर्किटरी को फिर से जोड़ना शुरू कर दिया है, अगली बार इसे एक अलग प्रतिक्रिया के लिए तैयार कर रहे हैं।

पछतावा हमें कार्रवाई के लिए प्रेरित करता है – जब तक हमें लगता है कि हम अभी भी इसके बारे में कुछ कर सकते हैं। और काठी के नीचे एक गड़गड़ाहट की तरह, अध्ययन से पता चलता है, अफसोस अधिक से अधिक चिड़चिड़े हो जाता है, जितनी देर हम कार्रवाई करने में विफल होते हैं।

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रेफ्रेम 2: यह और भी बुरा हो सकता था

जब हम अफसोस के साथ खुद से पूछते हैं, “क्या होता अगर चीजें अलग होतीं?” हमारा वास्तव में क्या मतलब है, “क्या होगा यदि चीजें बेहतर होतीं?” लेकिन यह पूछना भी उतना ही मान्य है, “क्या होगा अगर चीजें बदतर हो गई थीं?”

बार्सिलोना में 1992 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान, कॉर्नेल मनोवैज्ञानिक थॉमस गिलोविच ने पुरस्कार समारोहों में कुछ अजीब देखा। जब पोडियम पर एथलीटों के चेहरों पर कैमरे लगे, तो यहां दर्शकों ने क्या देखा: कांस्य पदक विजेताओं ने बड़ी मुस्कान दिखाई। रजत पदक विजेताओं ने निश्चित रूप से अधिक मौन उत्साह दिखाया। किसकी प्रतीक्षा? क्या दूसरे से तीसरे स्थान पर आना बेहतर है?

अपने आप से पूछें: प्रत्येक एथलीट के लिए कल्पना करने का सबसे आसान विकल्प क्या है ? रजत पदक विजेता विश्व चैंपियन बनने के एक झटके में ही आया था। स्वर्ण पदक। अनुमोदन धन। भाषण कैरियर । गेहूं का डिब्बा। “दूसरा स्थान हारने वालों के बीच सिर्फ पहला स्थान है,” जैसा कि नाइके के फिल नाइट कहते थे। कोई आश्चर्य नहीं कि वह इतनी चमकदार दिखती है। रजत पदक विजेता एक निराशाजनक “नीचे की ओर प्रतितथ्यात्मक” के भार के नीचे डूब रहा है: क्या होगा यदि मैं सिर्फ एक प्रतिशत अधिक दे दूं और इस फ्रिगन की चीज़ को जीत लूं?

दूसरी ओर, कांस्य पदक विजेता आकाश की ओर “ऊपर की ओर प्रतितथ्य” की सवारी कर रहा है। वह वास्तव में जीतने के करीब नहीं आई थी। वह वास्तव में वर्षों और वर्षों (वास्तव में एक पूरे जीवनकाल) के प्रयास के लिए कुछ भी दिखाने के लिए पदक से बाहर, खूंखार चौथे स्थान पर समाप्त होने के करीब आ गई। वाह! सावधानीपूर्वक हजामत! लेकिन देखो, माँ, मैं यहाँ हूँ! रिंगो स्टार की तरह, वह (बीटल ड्रमर के रूप में अक्सर कहा जाता है) “बस यहां आकर खुश हैं।” कोई आश्चर्य नहीं कि वह मुस्करा रही है।

टेस्ट-स्कोर संतुष्टि के अध्ययन एक समान कहानी बताते हैं। 89 अंक प्राप्त करने वाले छात्र आमतौर पर 87 अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की तुलना में नाखुश थे। दोनों अंक एक ही ग्रेड के थे: बी-प्लस। लेकिन वह 89, यार, वह प्रतिष्ठित ए के बहुत करीब है। अगर मैं थोड़ा कठिन ध्यान केंद्रित करता, या उन बिल्ली के वीडियो देखने के बजाय 15 मिनट अधिक नींद लेता। जबकि जिस छात्र ने 87 को खींचा, ठीक है, यह वास्तव में ए के करीब नहीं है। यह वास्तव में 85 के करीब है, एक बी। मेरे लिए सहारा, छात्र भाग्यशाली महसूस कर रहा है। लेकिन हे, आपको भाग्यशाली होने के लिए अच्छा होना चाहिए, वह सोचता है, और थोड़ा लंबा खड़ा होता है।

रेफ्रेम 3: नॉट माई सर्कस, नॉट माई मंकीज

सामाजिक विज्ञान हमें बताता है कि हमें लोगों के व्यवहार को संदर्भ में आंकना चाहिए। ऐसे कौन से दबाव या विकट परिस्थितियाँ थीं जो इस व्यक्ति द्वारा अभी-अभी की गई मूर्खतापूर्ण बात को समझाने में मदद कर सकती हैं?

संदर्भ पर ठीक से विचार करने में विफल होना एक “मौलिक आरोपण” त्रुटि है। एक उदाहरण यह है कि जब हम अपनी स्वयं की विफलताओं के लिए दोषारोपण करते हैं, तो उन्हें “स्वामित्व” के बजाय दुर्भाग्य / धूल-धूसरित / घटिया उपकरण / सनस्पॉट तक चाक-चौबंद कर देते हैं।

लेकिन यह भी हो सकता है कि हम उन चीजों के मालिक हों जो वास्तव में हमारी गलती नहीं थीं, जिससे हम खुद को बेवजह पीटते हैं।

पिछले साल, अंतरिक्ष यान चैलेंजर आपदा की 30 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, एनपीआर ने नासा के इंजीनियर बॉब एबेलिंग के बारे में एक कहानी चलाई, जिन्होंने अपने उच्च-अप को चेतावनी देने की कोशिश की थी कि उस सुबह लॉन्च करना बहुत ठंडा था; वे रबर-गैसकेट “ओ रिंग्स” पकड़ में नहीं आने वाले थे।

आत्म-ध्वज के विनाशकारी प्रदर्शन में, एबेलिंग ने अंतरिक्ष यात्रियों की मौतों का भार वहन किया। यह उनकी असफलता थी, उन्होंने कहा, कि वह प्रक्षेपण को निरस्त करने के लिए पर्याप्त प्रेरक नहीं थे। “मुझे लगता है कि यह उन गलतियों में से एक है जो भगवान ने की हैं,” एबेलिंग ने कहा। “उसे मुझे नौकरी के लिए नहीं चुनना चाहिए था।”

कहानी प्रसारित होने के बाद इस विनम्र व्यक्ति के लिए समर्थन की इतनी बाढ़ आ गई कि स्टेशन ने एक अनुवर्ती कार्यक्रम किया। एबेलिंग का फिर से साक्षात्कार हुआ। इस बार उन्होंने कहा कि वह उत्साहित और कम पछतावा महसूस करते हैं। नासा के अधिकारियों के साथ प्रतिक्रिया और साक्षात्कार ने उन्हें यह स्वीकार करने में मदद की कि त्रासदी उनकी गलती नहीं थी। वह शटल उड़ने वाली थी और दुनिया का सबसे अच्छा ट्रायल वकील भी उन विचारों को नहीं बदल सकता था।

जब हमारी गलती नहीं थी तो हम बहुत कम पछतावा महसूस करते हैं।

अच्छी खबर यह है कि, जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, वह संक्षारक व्यक्तिगत दोष-खोज फीकी पड़ने लगती है। पुराने दिमाग, नए जर्मन शोध की पुष्टि करने के लिए लगता है, अफसोस के लिए कम संवेदनशील है। यह प्रकृति का कहने का तरीका हो सकता है, अरे गलती भले ही आपकी हो, फिर भी आपके पास इसे ठीक करने का समय नहीं है, इसलिए इसे जाने दें।

तो संक्षेप में: हम कम से कम पछताने के लिए, या बेहतर पछताने के लिए, कम से कम निम्नलिखित तीन तरीकों से खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं:

• हमारी चल रही आत्म-सुधार परियोजना में एक उपयोगी डेटा बिंदु के रूप में एक खेदजनक परिणाम देखने के लिए।

• इससे भी बदतर भाग्य पर विचार करने के लिए हमने चकमा दिया, बजाय इसके कि हम जिस मधुर भाग्य से चूक गए।

• खेदजनक बात में गलती कहां है, इस बारे में ईमानदार रहें, और अगर यह हमारे साथ नहीं है तो खुद को थोड़ा ढीला कर लें।

कभी-कभी पिछली गलती ग्रोथ-ऑप के रूप में उपयोगी होती है और कभी-कभी यह नहीं होती है। ज्ञान अंतर जानने में है।

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All the information given here has been taken from the internet search.

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