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Sunday, May 22, 2022
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वास्तव में प्रासंगिकता क्या है?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके आगंतुक क्या खोज रहे हैं और सफलता प्राप्त करें। यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे क्या खोज रहे हैं और क्या नहीं पा रहे हैं। आप एक सुखद उपयोगकर्ता अनुभव के साथ एक सुंदर वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता या सामग्री अपर्याप्त होने पर आगंतुकों को व्यस्त रखा जाता है। यहीं से प्रासंगिकता आती है।

प्रासंगिकता (एन): निकटता से जुड़े या उपयुक्त होने की गुणवत्ता या स्थिति

खोज की दुनिया में, प्रासंगिकता यह दर्शाती है कि खोज परिणाम किसी खोज के लिए कितने प्रासंगिक हैं। प्रासंगिकता निर्धारित करते समय, क्लूडो जैसे खोज इंजन सैकड़ों कारकों पर विचार करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सिमेंटिक साइन (सामग्री का अर्थ या आशय क्या है)
  • भाषाई संकेत (पृष्ठ पर किन शब्दों का उपयोग किया जाता है और किस संदर्भ में)
  • प्रमुखता कारक (पृष्ठ पर कौन से शब्द सबसे प्रमुख हैं, और सामग्री कैसे संरचित है)
  • लंबाई
  • प्रकाशित तिथि
  • और भी


हर बार जब कोई खोज पूरी होती है, तो हमारी मशीन लर्निंग उपयोगकर्ता के खोज इरादे को निर्धारित करने के लिए प्रभावी होती है और यह तय करती है कि आपकी साइट की कौन सी सामग्री उनकी खोज पर लागू होगी।

यदि आप Google और अपने ऑन-साइट खोज इंजन जैसे बाहरी खोज इंजनों के लिए अपनी सामग्री की प्रासंगिकता में सुधार करना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें: क्या मेरी सामग्री मेरे उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है? या यह उसी के इर्द-गिर्द बनाया गया है जिसकी मुझे लगता है कि उन्हें परवाह करनी चाहिए? आपको हैरानी होगी कि कितने ही बड़े और छोटे संगठन एक दूसरे के जाल में फंस जाते हैं।

जब कोई विज़िटर आपकी साइट में प्रवेश करता है, तो 50% संभावना है कि वे नेविगेट करने के लिए सीधे खोज बार में जाएंगे। ये खोज क्वेरी आपको वह सब कुछ बता सकती हैं जो आपको अपनी साइट के बारे में जानने की जरूरत है और आपकी सामग्री कितनी प्रासंगिक है।

प्रासंगिकता क्यों मायने रखती है?

तो अब आप खोज प्रासंगिकता की मूल बातें समझ गए हैं। लेकिन आप खुद से पूछ रहे होंगे: यह वास्तव में मुझे कैसे प्रभावित करता है? एसईओ चढ़ाई करने के लिए एक रहस्यमय और भ्रमित पहाड़ की तरह लग सकता है, लेकिन यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन लोगों की तरह सोचने की कोशिश में लाखों डॉलर का निवेश करते हैं। सौभाग्य से आपके पास एक पैर है: आप मुफ्त में एक व्यक्ति हैं!

अपनी सामग्री को मानवीय नज़र से देखें। यह उन खोजशब्दों के लिए कितना प्रासंगिक है जिनके लिए आप रैंक करना चाहते हैं? यदि आप आलू के चिप्स जैसे किसी विशिष्ट विषय पर लिख रहे हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:

  • अन्य संबंधित विषयों के विपरीत आप कितनी बार आलू के चिप्स के बारे में लिखते हैं?
  • क्या आलू के चिप्स का उल्लेख प्रमुख पृष्ठ अनुभागों जैसे हेडर या शीर्षक में किया गया है?
  • लेख कब तक है? प्रतियोगियों की सामग्री की तुलना में यह कितना व्यापक है?


यहां एक बुनियादी नियम दिया गया है: सामग्री बनाते समय अपने ग्राहकों का ध्यान रखें. अपना शोध करें और ऐसी सामग्री बनाएं जो आपको लगता है कि आपके उपयोगकर्ता पढ़ना चाहेंगे, और आपके खोज इंजन के लिए प्रासंगिक होने की अधिक संभावना है।

स्वचालित पृष्ठ रैंकिंग विज़िटर पैटर्न के आधार पर स्वचालित रैंकिंग हैं। यदि एक लिंक, विशेष रूप से, बार-बार दूसरों पर क्लिक किया जाता है, तो उसे रैंकिंग के शीर्ष पर ले जाया जाएगा। वही कम लोकप्रिय लिंक के लिए जाता है – यदि किसी लिंक को अधिक प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है तो उसे सूची में नीचे ले जाया जाएगा।
कस्टम पेज रैंकिंग कुछ शब्दों और वाक्यांशों की खोज करने के बाद दिखाई देने वाली चीज़ों को अनुकूलित करने का आपका तरीका है। पेज रैंकिंग प्रति-क्वेरी के आधार पर नियंत्रणीय सभी सेटिंग्स को नियंत्रित करती है।

इंटेलिजेंट बूस्टिंग दूसरों को प्राथमिकता देते हुए आपकी साइट के कुछ हिस्सों को बढ़ावा देने का एक तरीका है। खोज परिणामों को बढ़ावा देने के लिए अपनी इंजन सेटिंग्स को अनुकूलित करें जो अधिक मूल्य प्रदान करते हैं या कम महत्वपूर्ण पृष्ठों या फाइलों के मूल्य को कम करते हैं।

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